June 08, 2023   govt information   , ,    No comments

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (Airports Authority of India, AAI) भारत सरकार का एक महत्वपूर्ण निगम है जिसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। यह विमानपत्तन सेवाओं, नवीनीकरण, और प्रबंधन को संचालित करने के लिए जिम्मेदार है। AAI का मुख्य उद्देश्य भारत में सभी विमानपत्तन सुविधाओं को सुनिश्चित करना है और विमानपत्तन क्षेत्र में सुरक्षा, सुगमता, और संचार के मानकों को बढ़ावा देना है।


भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के कार्यक्षेत्र में निम्नलिखित गतिविधियाँ शामिल हैं:

1. विमानपत्तन सुविधाओं के प्रबंधन और संचालन का आयोजन।

2. विमानपत्तन ट्रैफिक का नियंत्रण और प्रबंधन करना।

3. विमानपत्तन सुरक्षा और सुरक्षा के मानकों का पालन करना।

4. विमानपत्तन क्षेत्र में नवीनीकरण, मॉडर्नीकरण और विकास की योजनाओं का आयोजन करना।

5. विमानपत्तन सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए अन्य संबंधित कार्यों का संचालन करना।भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण

 भारत के विभिन्न प्रमुख और छोटे विमानपत्तन केंद्रों, सहायक विमानपत्तन केंद्रों, हवाई अड्डों, और हेलीपॉर्ट्स के प्रबंधन और संचालन के लिए जिम्मेदार है।

 AAI भारतीय विमानपत्तन नीतियों और मानकों के प्रमाणितक है और विमानपत्तन क्षेत्र में विकास के लिए सरकारी योजनाओं का प्रबंधन करता है।


योग्यता (Qualification) 10वीं/12वीं/बीसीएएस बेसिक एवीएसईसी (10th/12th/BCAS Basic AVSEC) पदों का नाम (Name of the Posts) कुल वैकेंसी - 25 पद महत्वपूर्ण तिथियाँ (Imp. Dates) नौकरी प्रकाशित होने की तिथि: 06-06-2023 वॉक-इंटरव्यू-डेट: 10-08-2023 (10:00 AM) (Job Published Date: 06-06-2023) (Walk-Interview-Date: 10-08-2023 (10:00 AM) आयु सीमा (Age Limit) उम्मीदवार की अधिकतम आयु 50 वर्ष के अंदर होनी चाहिए। (The maximum age of the candidate should be within 50 years.) वेतन(Salary ) वेतनमान 15,000/- प्रतिमाह रहेगा (Pay scale will be 15,000/- per month) ADDRESS:- Conference Hall, 1st Floor, AAI, Old Terminal Building, S.V. Airport, Raipur-492015


Note:-

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) एक सरकारी निगम है जो भारत में विमानपत्तन सेवाओं के प्रबंधन और संचालन के लिए जिम्मेदार है। यह निगम 1 अप्रैल 1995 को स्थापित किया गया था और उसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। AAI का मुख्य उद्देश्य भारत में उच्च-तकनीकी विमानपत्तन सुविधाओं को प्रबंधित करना, उन्नतिशीलता और सुरक्षा के मानकों को प्रदान करना और विमानपत्तन क्षेत्र में विकास को प्रोत्साहित करना है। AAI विभिन्न विमानपत्तन केंद्रों, हवाई अड्डों, और हेलीपॉर्ट्स के प्रबंधन और संचालन के साथ ही विमानपत्तन क्षेत्र में नवीनीकरण और विकास के लिए भी जिम्मेदार है।



0 coment rios:

Post a Comment

Popular Posts

Categories

close