Wednesday 7 June 2023

गवर्नमेंट स्कूल में अतिथि शिक्षक की बम्पर भर्ती Guest Teacher Recruitment 2023

गवर्नमेंट स्कूलों में अतिथि शिक्षक (Guest Teacher) सुविधा आमतौर पर उपलब्ध होती है। अतिथि शिक्षक उन शिक्षकों को कहा जाता है जो नियमित शिक्षकों के अभाव में उनकी अस्थायी अवकाश, अचित्रित छुट्टी, शिक्षकों के संघर्ष आदि के कारण कक्षा में प्रतिष्ठान निभाने के लिए आए होते हैं।

अतिथि शिक्षकों की भूमिका यह होती है कि वे नियमित शिक्षकों की अनुपस्थिति के दौरान कक्षाओं का प्रबंध करें, विषयों का पाठ पढ़ाएं और छात्रों की प्रगति का मूल्यांकन करें। ये शिक्षक सामान्यतः अधिकांश सामान्य शिक्षा कक्षाओं (प्राथमिक और माध्यमिक स्तर) में नियुक्त होते हैं।

अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति सामान्यतः स्थानीय शिक्षा निदेशालय द्वारा की जाती है। इनकी नियुक्ति अस्थायी होती है और उन्हें सामान्यतः एक स्थिति तक ही रखा जाता है, जो अवकाश, छुट्टी आदि कारणों से नियमित शिक्षकों की अनुपस्थिति के समय तक हो सकती है।


अतिथि शिक्षकों के लिए नियमित शिक्षकों के सामान्य मानदंडों का पालन करना होता है, और उन्हें छात्रों के विकास और प्रगति को सुनिश्चित करने का जिम्मा होता है। वे अतिथि शिक्षकों के रूप में अपने क्षेत्र में अच्छे ज्ञान और कौशल का ध्यान रखते हैं ताकि वे छात्रों को सही तरीके से पढ़ा सकें और उनकी समस्याओं का समाधान कर सकें।


यहां यह भी महत्वपूर्ण है कि अतिथि शिक्षकों का मूल्यांकन भी किया जाता है, ताकि उनका कार्य के प्रति प्रतिबद्धता और उनके प्रदर्शन का मूल्यांकन किया जा सके।

इस प्रकार, अतिथि शिक्षक गवर्नमेंट स्कूलों में शिक्षा के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और अनुभवित शिक्षकों की अनुपस्थिति के समय कक्षाओं की सामरिक चालाकी और उत्कृष्टता को सुनिश्चित करते हैं।


शैक्षिक योग्यता

गवर्नमेंट स्कूलों में अतिथि शिक्षक के लिए शैक्षिक योग्यता निर्धारित की जाती है। यह योग्यता विभिन्न शिक्षा बोर्ड या शिक्षा नियामक प्राधिकारी द्वारा निर्धारित की जाती है और विभिन्न राज्यों या क्षेत्रों में भिन्न-भिन्न हो सकती है।


आमतौर पर, अतिथि शिक्षक की शैक्षिक योग्यता कम से कम अध्यापक पात्रता परीक्षा (Teacher Eligibility Test) या समकक्ष परीक्षा (Equivalent Examination) उत्तीर्ण होनी चाहिए। यह परीक्षा उन्हीं विषयों पर आधारित होती है जिन्हें वह पढ़ाते हैं या पढ़ा सकते हैं। उनकी शैक्षिक योग्यता उनके अध्यापन विषय और संबंधित शिक्षा नियमों के अनुसार मान्यता प्राप्त शिक्षा संस्थान से प्राप्त की जानी चाहिए।


इसके अलावा, कुछ राज्यों में शिक्षा विभाग अतिरिक्त प्रमाणपत्र या प्रशिक्षण कार्यक्रम के पूरा होने की मांग कर सकते हैं जैसे कि शिक्षक प्रशिक्षण सर्टिफिकेट (Teacher Training Certificate) या बी.एड. (Bachelor of Education) या डी.एड. (Diploma in Education) आदि।


पदों का नाम :-

अतिथि शिक्षक - 74 पद


महत्वपूर्ण  तिथियाँ (Imp. Dates)

नौकरी प्रकाशित होने की तिथि: 05-06-2023

वॉक-इन-इंटरव्यू: 09-06-2023


सैलरी (Salary Details)

वेतनमान नियमानुसार रहेगा




0 coment rios:

Post a Comment